KKRvsGL: लिन-गंभीर की आंधी में उड़ा गुजरात, 10 विकेट से KKR की शाही जीत

नई दिल्ली/राजकोट: कप्तान गौतम गंभीर और क्रिस लिन की तूफानी पारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने आईपीएल 2017 का पहला मैच 10 विकेट से अपने नाम कर लिया.

183 रनों के जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी गंभीर और लिन की जोड़ी ने रिकॉर्ड 184 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के दरवाज़े तक पहुंचाया. गंभीर ने 48 गेंदों पर 76 रन बनाए. वहीं लिन ने आतिशी पारी खेलते हुए 8 छक्के और 6 चौको के साथ 93 रनों की पारी खेली.

दोनों बल्लेबाज़ों ने आईपीएल इतिहास की ओपनिंग की सबसे बड़ी साझेदारी की. इससे पहले 167 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड क्रिस गेल और दिलशान के नाम था. गुजरात के लिए कोई भी गेंदबाज़ कोई खास कमाल नहीं दिखा सका और प्रवीण कुमार को छोड़ सभी गेंदबाज़ों ने 10 से ज्यादा के इकॉनोमी रेट से रन लुटाए.

इससे पहले सुरेश रैना (नाबाद 68) की अर्धशतकीय पारी की मदद से गुजरात लॉयंस की टीम ने अपने पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 184 रनों का लक्ष्य रखा था. गुजरात ने सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 183 रन बनाए.

रैना के अलावा दिनेश कार्तिक ने 47 रनों का योगदान दिया और कप्तान के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की जो कि उनकी टीम के काम नहीं आ सकी.

रैना को हालांकि अपनी पारी में तीन बार जीवनदान मिला. छठे ओवर में कुलदीप यादव ने उनका मुश्किल कैच छोड़ा. युसूफ पठान ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर सीमा रेखा पर उनका कैच टपकाया. 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर ट्रैंट बाउल्ट ने उनका बेहतरीन कैच लपका, लेकिन अपने आप को बाउंड्री के बाहर गिरता देख तुरंत गेंद छोड़ दी.

रैना ने अपनी पारी में 51 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए. वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने विराट कोहली को इस मामले में पीछे छोड़ा.

कोलकाता ने टॉस जीतकर गुजरात को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. ब्रैंडन मैक्कलम (35) और जैसन रॉय (14) ने टीम को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने 3 ओवर तक टीम के खाते में 22 रन डाल दिए थे. चौथे ओवर की पहली गेंद पर रॉय, पीयूष चावला की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में पठान के हाथों लपके गए.

दूसरे छोर पर खड़े मैक्कलम ने अपनी आक्रामक खेल चालू रखा और लगातार रन बनाते रहे. मैक्कलम की पारी पर कुलदीप यादव ने लगाम लगाई. सातवें ओवर में मैक्कलम से एक छक्का और एक चौका खाने के बाद नौवें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप ने मैक्कलम को पगबाधा आउट किया. कुलदीप कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने अपने कोटे के चार ओवरों में महज 25 रन देकर दो विकेट लिए.

मैक्कलम की जगह आए एरॉन फिंच (15) ने बड़े शॉट्स खेलने के लिए ज्याद समय नहीं लिया और पठान पर दो शानदार छक्के जड़े. हालांकि वह अपने आक्रामक तेवर ज्यादा देर नहीं दिखा पाए और कुलदीप ने उन्हें सीमा रेखा पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करा अपनी दूसरी सफलता हासिल की.

इस बीच सुरेश रैना ने एक छोर से अपने स्कोर बोर्ड को अच्छी तरह से चला रहे थे. दिनेश कार्तिक (47) ने अपने कप्तान अच्छा साथ दिया और अंत में अच्छे हाथ दिखाए. कार्तिक हालांकि अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और आखिरी ओवर में आउट हुए. उन्होंने 25 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए.

दोनों टीमों का ये पहला मैच था जिसके बाद अभी भी दोनों टीमों को पूरा टूर्नामेंट में कई और मैच खेलने बाकी हैं.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *